हैकिंग क्या है ? what is hacking हिन्दी सब जानकारी all information in hacking




























हैकिग क्या है ? What is hacking 









हैकिग शब्द का इस्तेमाल एक कंप्यूटर प्रोग्राम से  संबंधित  एक समस्या के लिए एक उपयुक्त साधन ढूढने कि क्रिया को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। हैकर बुद्धिमान प्रोग्राम होते है  जो कंम्प्यूटर सिस्टम और प्रोग्रामिंग लैग्वेज के  प्रत्येक  विवरण को भलि भाति समझते है  उन्हें अपनी कार्य क्षमता का विस्तार करने के लिए  प्रोग्रामेबल सिस्टमो के वीवरणो का पता  लगाने में मजा आता है




























हैंकर मौज मस्ती या चुनौती के लिए  दूसरे के सिस्टमो मे घूस जाते है  । वे यह सब अपने  कौशल और ज्ञान का प्रदर्शन या प्रमाणित  करने के लिए करते है  ।वे अपने कौशल का इस्तेमाल  विनाशकारी प्रयोजना के लिए नहीं करते  है। कुछ हैंकरो को कंम्पनयो द्वारा अधिकारीक तौर पर  कंम्प्यूटर नेटवरको में सिक्योरिटी  के स्तर की जांच करने  और संवेदनशीलता का पता लगाने के लिऐ नियुक्त किया जाता है।

















हैंकर विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं जैसे :







• व्हाईट हैट हैंकर ( white hat hacker)


• ग्रे हैट हैंकर (Grey hat hacker)


• ब्लू हैंट हैंकर ( blue hat hacker)


• ब्लैक हैट हैंकर ( black hat hacker)





















व्हाईट हैट हैंकर :
एक व्हाईट हैंट हैंकर या नैतिक हैकर वह व्यक्ति होता है जो  सिस्टम  की सिक्योरिटी  में घूस जाता है  लेकिन  ऐसा निस्वार्थ  भाव से  करता है  ।नेटवर्क ऐडमिनिस्ट्रेटर इसी श्रेणी में आता है। 











ग्रे हैट हैंकर : 
एक ग्रे हैट हैकर  एक ऐसा हैकर होता है जो अपने ज्ञान का इस्तेमाल अचछे और बुरे दोनों तरह के कारणों  के लिए करते हैं वे व्यक्तिगत लाभ के लिए डेटा चुराने के लिए सिस्टम में नहीं घूसते है। 













ब्लू हैट हैकर : 
एक ब्लू हैट हैकर वह व्यक्ति होता है  जो कंम्पनि के बाहर से  उस कम्पनी के कंम्प्यूटर सियोरिटी     सिस्टमो में  घूसने की कोशिश करता है  एक ब्लू हैट हैंकर ऐसी कंपनीयो को सिस्टम सौपने से  पहले सिस्टम  की जांच  करने के लिए करता है  ।












ब्लैक हैट हैकर :
एक ब्लैक हैट हैंकर गलत इरादे से  टेक्नोलाजी यानी कंम्प्यूटर या ईटरनेट का इस्तेमाल करके  बिना किसी  अनुमति के  कंम्प्यूटर  सिक्योरिटी सिस्टम में घूस जाता है  । यह गलत इरादा  एक आतकवादी कारवाई,  दूसरों की  संपत्ति को नुकसान पहोचाना , क्रेडिट  💳 कार्ड संम्बन्धि धोखाधड़ी,  पहचान की चोरी  ,बौधिक संम्पदा की चोरी  या किसी  अन्य प्रकार  का अपराध  हो सकता है 


Post a Comment

0 Comments