वेब 2 . 0 के टूल. Web 2. 0 tools

















मैं सूरज कुमार यादव हिन्दी सब जानकारी blogg का founder अपनेbloggg में आपका स्वागत करता हूं frends इस पोस्ट में हम आपको web 2.0 के tools के बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप web 2.0 के tools के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा पोस्ट अंत तक पढ़े

















 वेब 2 . 0 टूलों का इस्तेमाल उपयोगकर्ता द्वारा आसानी से और जल्दी से जानकारी तक पहुँचने और शेयर करने के लिए किया जाता है । वेब 20 काफी हद तक उपयोगकर्ताओं को वेब पेज बनाने का बहुत ज्यादा तकनीकी ज्ञान न । होने पर भी सामग्रियां तैयार करने और उन्हें शेयर करने की सुविधा प्रदान । करता है ।













कुछ वेब 2 . 0 टूल्स हैं :


• विकी ( Wikis )
 • ब्लॉग ( Blogs )
• आरएसएस ( RSS )
 . सोशल नेटवर्किंग ( Social Networking )
.ऑनलाइन कम्युनिटी ( Online Communities )
• पॉडकास्टिंग ( Podcasting )
 • लैंग्वेज लर्निग ( Language Learning )
• वर्चुअल वर्ड्स ( Virtual Words )
 • फोकसोनोमी ( Folksonomy )



विकिस ( wikis )

  वेब 2 . 0 के टूलों में से विकिपीडिया सबसे ज्यादा व्यापक और इस्तेमाल की जाने वाली साइट है । यह एक बहुत बड़ा डेटाबेस है जिसे किसी भी द्वारा एक्सेस और संशोधित किया जा सकता है । एक पृष्ठ का सामाग्रया को अपडेट करने के लिए एक मार्क - अप लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है  यह टूल उपयोगकर्ताओं को अपनी खुद की भाषा में बड़ी आसाना जानकारी को सम्पादित करने और तैयार करने की अनुमति प्रदान करता हा विकिस में विकी टेक्नोलॉजी के आधार पर विभिन्न विषयों से संबंधित जानकारियों को इकठ्ठा किया जाता है और प्रदर्शित किया जाता है । हवाई ( Hawaii ) भाषा में , विकी का मतलब है जल्दी । जैसा कि नाम से ही पता चलता है , इस साइट में उपयोगकर्ता के लिए आवश्यक जानकारी को खोजने और प्रदान करने का काम बहुत जल्दी होता है ।















यह कैसे काम करता है ?





 सीजीआई स्क्रिप्ट्स और प्लेन टेक्स्ट फाइलों का इस्तेमाल वेब पृष्ठ तैयार करने के लिए किया जाता है । आपको विकी पृष्ठ को खोलने के लिए इंटरनेट से । कनेक्ट होना पड़ता है । आपको इसमें अपना टिप्पणी जोड़ने के लिए एडिट लिंक पर क्लिक करना पड़ता है । एक बार अपनी सामग्री जोड लेने के बाद , सेव बटन पर क्लिक करें । सेव बटन पर क्लिक करने के बाद यह पृष्ठ को । संशोधित कर देता है जिसे आप देख रहे थे और आप विशिष्ट पृष्ठ को नेविगेट करके संशोधित पृष्ठ को देख सकते हैं ।











लाभ • यह एक फ्लेक्सीबल वेब कम्युनिकेशन टूल है । . विद्यार्थी इसे एक्सेस कर सकते हैं और इसमें भाग ले सकते हैं











सिमितताऐ

चूंकि एक विकी पृष्ठ को संशोधित किया जा सकता है इसलिए पृष्ठ की सामग्री पर भरोसा किया जा सकता है । विकी पृष्ठ विशाल डेटाबेस का एक संग्रह है इसलिए इसे स में सजाकर रखना एक बहुत बड़ी चुनौती है । इस पृष्ठ में व्यक्त किए गए विचार एक विशेष समूह के विच हैंय इसलिए यह पक्षपातपूर्ण जानकारी हो सकती है ।












आरएसएस ( RSS )


 आरएसएस का पूरा नाम रिअली सिंपल सिंडिकेशन है । आरएसएस का एक उदाहरण वह खबर है जो कोई न्यूज चैनल देखते समय आपकी टीवी स्क्रीन के निचले हिस्से में चलता रहता है । शेयर की कीमतों के सूचकांक का अपडेट आरएसएस फीड का एक एकदम सही उदाहरण है । आरएसएस उपयोगकर्ताओं को एक विशेष वेबसाइट को सबस्क्राइब करने की अनुमति देता है और उपयोगकर्ता को एक अलर्ट सन्देश प्राप्त होता है । संक्षेप में आरएसएस एक वेबसाइट में इस्तेमाल होने वाली एक टेक्नोलॉजी है । आरएसएस एक्सएमएल । पर आधारित होता है । जिस वेबसाइट में एक आरएसएस फीड होता है उसे एक आरएसएस बटन से पहचाना जा सकता है ।




















सोसल नेटवर्किंग( Social Networking ) -सोशल नेटवर्किंग एक आम नेटवर्क पोर्टल के माध्यम से लोगों को एक दूसरे से जोड़ने का एक माध्यम है । इस नेटवर्क के माध्यम से लोग एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं और जानकारी शेयर कर सकते हैं । विभिन्न समुदायों के लोगों या एक जैसे हित वाले लोगों को विभिन्न प्रकार के क्रियाकलापों के लिए जैसे वाणिज्यिक , सामाजिक या दोनों प्रयोजनों के लिए लिंक कर दिया जाता है । उदाहरण के तौर पर , ऑरकुट एक सोशल नेटवर्किंग माध्यम है जिसमें जानकारी शेयर करने के लिए एक दूसरे से कनेक्टेड विभिन्न समुदायों के लोग होते हैं ।
















 ऑनलाइन कम्युनिटी ( Online Communities ) -एक ऑनलाइन कम्युनिटी एक ऐसा समूह है जिसे मुख्य रूप से ऐसे लोगों के एक समूह द्वारा बना होता है जो एक दूसरे से अनजान होते हैं या एक दुसरे । को पहचानते हैं ताकि वे किसी भी कम्युनिकेशन मीडिया के माध्यम से एक दसरे से संवाद कर सके जैसे पत्र , टेलीफोन और ईमेल । ऑनलाइन कम्युनिटी । का मार्गदर्शन नीतियों द्वारा किया जाता है और एक आम उद्देश्य के लिए लोगों को एक साथ लाने के लिए सॉफ्टवेयर द्वारा समर्थित किया जाता है । उदाहरण के तौर पर , हैदराबाद शहर के लोग या कर्नाटक संगीत में रूचि रखने वाले लोगों को आपस में जानकारी शेयर करने के लिए एक समुदाय के अंतर्गत लाया जा सकता है ।














 पॉडकास्टिंग ( Podcasting ) -पॉडकास्ट एक तरह की डिजिटल मीडिया फाइल , मुख्यतः एमपी3 फॉर्मेट में ऑडियो या एमपी4 फॉर्मेट में वीडियो है जिसका इस्तेमाल इंटरनेट के माध्यम जानकारी शेयर करने के लिए किया जाता है । पॉडकास्टिंग लोगों के बीच ऑडियो या वीडियो जानकारी शेयर करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वालासम्बन्धी अवधारणाओं 20 का परिचय ने से इन ऑडियो और नवीनतम वेब 2 . 0 टल है । साधारण डिवाइसों जैसे वेब कैम , ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग वाले मोबाइल फोन के उपलब्ध हा जान सइन ऑडियो . वीडियो सामग्रियों को तैयार करना और ज्यादा आसान हो गया है । इन सामग्रियों को वेब के माध्यम से पॉडकास्ट के रूप में शेयर किया जा है । इसे मुख्य रूप से इंटरनेट के माध्यम से लोगों को शिक्षित करने मनारजन करने और डेटा और जानकारी कबार म सूचित करन के लिए किया गया है जिन्हें उसकी जरूरत होती है । उदाहरण के तौर पर , मशहर व्यक्ति की मीडिया फाइलों को देखने और सुनने के लिए लोगों के लिए वेब माध्यम से पॉडकास्ट किया जा सकता है ।

















  लैंग्वेज लर्निग या भाषा सीखना ( Language Learning ) -वेब एक विदेशी भाषा सीखने के कई तरीकों में से एक है । हाल के वर्षों में में तेजी से हुई वृद्धि के फलस्वरूप इस नेटवर्क माध्यम पर विभिन्न भाषाओं से संबंधित जानकारियां उपलब्ध हो गई हैं । वेब 2 . 0 समृद्ध ऑडियो और इंटरैक्टिव माध्यम को एक विदेशी भाषा को प्रभावशाली तरीके से सीखने में मदद करने की सुविधा प्रदान करता है । अनदेशक विद्यार्थियों को अपनी भाषा सम्बन्धी दक्षता के स्तर को सुधारने का निर्देश दे सकते हैं । उदाहरण के तौर पर आप वेब के माध्यम से फ्रेंच सीख सकते हैं ।



















 वर्चुअल वर्ल्ड ( Virtual Words ) -वर्चुअल वर्ल्ड वेब आधारित त्रिआयामी पर्यावरण हैं । यह आभासी वास्तविकता की अवधारणा के माध्यम से जानकारी शेयर करने लिए 3डी - एनिमेटेड एनवायरमेंट की तरह है । यह अवतारों के माध्यम से संवाद करने के लिए अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक नकली माहौल तैयार करता है । अवतार वास्तविक समय के पात्रों के जैसे दिखने वाले उडी एनीमेशन हैं । वर्चअल वर्ल्ड उपयोगकर्ताओं को विभिन्न संबंधित क्षेत्रों के बारे में जानकारी का पता लगाने में और उनके बीच संवाद के एक स्तर का निर्माण करने में मदद करते हैं । उदाहरण के तौर पर , सेकड लाइफ ( Second Life ) सबसे लोकप्रिय आभासा दुनिया है । इस वेबसाइट में , आप अन्य आभासी सदस्यों के साथ संवाद कर सकते हैं , एक आभासी भूमि खंड के मालिक बन सकते हैं , कोई भी आभासा गतिविधि कर सकते हैं इत्यादि ।















फोकसोनोमी ( Folksonomy )- फोकसोनोमी उपयोगकर्ताओं को एक वेबसाइट में सामग्रियों को वर्गीकृत के लिए सहयोगात्मक रूप से टैग तैयार करने और उन्हें प्रबंधित करने का अनमति प्रदान करने की प्रक्रिया है । एक टैग एक वेबसाइट में किसी भी की सामग्री या खुद वेबसाइट का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जान वाला एक खोजशब्द है । फोकसोनोमी की मदद से , उपयोगकर्ताओं को डड टैग करने की अनुमति दी जाती है । सामग्रियों को खोजने में उपयोगकर्ताओं की मदद करने के लिए सोशल बुकमार्किंग , सामाजिक समाचार और ब्लॉग प्रविष्टियों में किया जाता है ।

Post a Comment

0 Comments