फाइलों को अपलोड और डाउनलोड करना क्या है ? What is uploading and downloading files


















Hello friends मैं सूरज कुमार यादव हिन्दी सब जानकारी blogg ka faunder आपका अपने blogg में स्वागत करता हूं दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको फाइलों को अपलोड और डाउनलोड करना क्या है इसी के बारे में बताएंगे तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़े













फाइलों को अपलोड और डाउनलोड करना  क्या है ? What is uploading and downloading files







अपलोडिंग और डाउनलोडिंग का मतलब इंटरनेट या लोकल एरिया नेटवर्क ( LAN या लैन ) के माध्यम से डेटा ट्रांसफर करना है , लेकिन दोनों में अंतर । ट्रांसफर की दिशा का है । इंटरनेट सूचना और संसाधनों को शेयर करने के । लिए दुनिया भर के विभिन्न कंप्यूटरों और कंप्यूटर नेटवर्कों का एक विशाल इंटरकनेक्टिंग नेटवर्क है । इंटरनेट का इस्तेमाल करके डेटा को सीधे वेबसाइन में अपलोड या वहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है । लैन ( LAN ) में पब्लिक फोल्डरों को एक कॉमन कंप्यूटर लोकेशन में मेंटेन किया जाता है जिसे सर्वर के नाम से जाना जाता है और शेयर करने योग्य । फाइलों को पब्लिक फोल्डरों में रखा जाता है । इन फाइलों को फाइल मैनेजमेंट सिस्टमों का इस्तेमाल करके डाउनलोड किया जा सकता है , जैसे विंडोज विस्टा में नेटवर्क फोल्डर या विंडोज एक्सपी ( XP ) में माई नेटवर्क प्लेसेज ।











फाइलों को अपलोड करना -अपलोडिंग का मतलब एक छोटे से पेरिफेरल ( Peripheral ) सिस्टम से डेटा को सर्वर नामक एक सेंट्रल सिस्टम में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया है उदाहरण के तौर पर , एक ईमेल में एक फाइल अपलोडिंग के नाम से जाना जाता है । किया जा सकता है , जैसे :



 • ऑडियो

• वीडियो

 • इमेज

डॉक्यूमेंट


फाइलों को डाउनलोड करना -दाउनलोडिंग का मतलब डेटा को सर्वर से एक छोटे से पेरिफेक्ट ट्रांसफर करने की प्रक्रिया है । से एक छोटे से पेरिफेरल सिस्टम में उदाहरण के तौर पर , एक प्राप्त ईमेल से एक फाइल को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया डाउनलोडिंग कहलाती है । विभिन्न प्रकार की डेटा फाइलों को डाउनलोड किया जा सकता है , जैसे :


•ऑडियो 
•वीडियो
•इमेज
•डॉक्यूमेंट





कुछ इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के पास उनकी अपनी खुद की वेबसाइटें हो  सकती हैं । ऐसे मामलों में , उनकी वेबसाइटों में डेटा अपलोड करने के लिए विशेष प्रोटोकॉल जैसे फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल ( FTP ) का इस्तेमाल किया जाता है ।















अपलोडिंग और डाउनलोडिंग को प्रभावित करने वाले कारक





इंटरनेट में फाइलों की अपलोडिंग और डाउनलोडिंग को प्रभावित करने वाले कारक हैं फाइल का आकार , इंटरनेट कनेक्शन का प्रकार और इटरनेट ट्रैफिक ।









फाइल का आकार-  अपलोडिंग और डाउनलोडिंग पर फाइल साइज या फाइल के आकार का बहुत ज्यादा असर पड़ सकता है । चाहे अपलोड करना हो या डाउनलोड , फाइल का । आकार जितना छोटा होता है डेटा ट्रांसफर उतनी अधिक तेजी से होता है । उदाहरण के तौर पर , मान लीजिए एक फोटो शेयरिंग वेबसाइट में फोटो अपलोड करना है । यदि कुछ फोटो को अपलोड करना है तो उन्हें तुरंत अपलोड किया जा सकता है लेकिन यदि कई सारे फोटो अपलोड करना  हो तो ज्यादा समय लग सकता है












इंटरनेट ट्रैफिक- डेटा ट्रांसफर पर काफी हद तक इसका असर पड़ता है । यहाँ तक कि हाई - स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होने के बावजूद , कभी - कभी बहुत ज्यादा इंटरनेट ट्रैफिक हो सकता है जो डेटा ट्रांसफर की गति को प्रभावित कर सकता है । उदाहरण के तौर पर , मान लीजिए कि एक वेबसाइट पर एक क्रिकेट मैच का सीधा प्रसारण हो रहा है । यदि एक ही समय में उसी साइट को एक साथ कई लोग देखने लगे तो इंटरनेट ट्रैफिक बढ़ जाएगा और हाई - स्पीड कनेक्शन होने के बावजूद उस साईट को देखने में दिक्कत हो सकती है ।










अब आप जान गए हैं कि 




अपलोडिंग का मतलब एक दरवती कंप्यूटर से किसी अन्य कप्यूटर में डेटा ट्रांसफर करना है , जो कि एक सर्वर भी हो सकता है । डाउनलोडिंग का मतलब सर्वर से लोकल कंप्यूटर में डेटा ट्रांसफर करना है । अपलोडिंग और डाउनलोडिंग को प्रभावित करने वाले कुछ कारक हैं , फाइल का आकार , इंटरनेट कनेक्शन का प्रकार और इंटरनेट ट्रैफिक ।

Post a Comment

0 Comments